Viram Chinh Worksheet

Viram Chinh/विराम चिह्न Worksheet

These Viram Chinh/विराम चिह्न Worksheet are very useful in Primary and middle school classes. Just go and get those.

Answers:

1.मोती और बिल्लू :

मोती नाम का एक प्यारा-सा तोता था।, एक दिन अपनी दोस्त, बिल्लू, के पास गया। बिल्लू, एक छोटी सी बिल्ली थी, वह अपने बगीचे में खेल रही थी। मोती ने देखा कि बिल्लू उदास थी। उसने पूछा, “बिल्लू, तुम क्यों उदास हो?”बिल्लू ने कहा, “मैं खेलना चाहती हूं, लेकिन मेरे पास खेलने के लिए कोई गेंद नहीं है।”मोती ने जल्दी से कुछ सोचा और अपनी चोंच से एक छोटी सी लकड़ी की गिल्ली उठा कर लाया। “ये लो, ये तुम्हारी नई गेंद है! बिल्लू खुशी से कूद पड़ी और मोती के साथ खेलना शुरू कर दिया। दोनों खूब मस्ती करने लगे और मोती को देख कर बिल्लू की उदासी गायब हो गई।

2.छोटू और मिंटू :

जंगल में एक छोटू चूहा और मिंटू मेढ़क रहते थे। वे दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे।। एक दिन, छोटू ने मिंटू से कहा, “मुझे बहुत भूख लगी है, लेकिन कहीं भी खाने को नहीं मिल रहा।”मिंटू ने सोचा और बोला, “चलो, हम दोनों मिलकर खाना खोजते हैं।”दोनों ने मिलकर एक बड़ी सी जड़ी-बूटी की खोज की। जड़ी-बूटी को देखकर मिंटू ने कहा, “इससे अच्छा तो कुछ नहीं हो सकता, क्योंकि यह स्वादिष्ट भी है और हमारे पेट भरने के लिए भी अच्छा है।”छोटू और मिंटू ने मिलकर जड़ी-बूटी खाई। इस तरह उनकी भूख मिट गई और दोस्ती और भी मजबूत हो गई।

3.गोलू और चीकू :

गोलू नाम का एक प्यारा कछुआ एक जंगल में घूम रहा था।। तभी उसे एक छोटे से खरगोश, चीकू, की आवाज सुनाई दी, जो बुरी तरह से फंसा हुआ था। चीकू ने कहा, “मैं एक कांटे में फंस गया हूँ, कृपया मेरी मदद करो।”गोलू ने तुरन्त उसकी मदद करने का फैसला किया। उसने अपनी अंगुलियों से कांटे को धीरे-धीरे निकाला और चीकू काँटों से बाहर निकल गया।चीकू बहुत खुश हुआ और उसने कहा, “धन्यवाद, गोलू! तुम मेरी सच्ची दोस्त हो!”गोलू ने मुस्कुराते हुए कहा, “मदद करना दोस्ती का काम है।” और दोनों खुशी-खुशी जंगल में घूमने लगे।

4.पिंकी और बंटी

पिंकी नाम की एक नन्ही सी गौरैया अपने घोंसले में बैठी थी। उसकी दोस्त, एक प्यारी सी बंटी चिड़ीया, उसके पास आई और बोली, “छोटू, आज मेरे पास तुम्हारे लिए एक उपहार है!”बंटी ने अपनी चोंच से एक सुंदर फूल छोटू को दिया। छोटू ने फूल को देखकर कहा, “वाह! यह बहुत सुंदर है l तुम्हारा बहुत-बहुत धन्यवाद।”बंटी ने हंसते हुए कहा, “यह फूल तुम्हारी सुंदरता को और भी बढ़ा देगा।”छोटू ने फूल को अपने घोंसले में सजाया और बंटी की दोस्ती को हमेशा याद रखा। दोनों ने एक साथ खुशी से समय बिताया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top